NCERT Book for Class 12th Physics के लिए – Download pdf

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

ncert book: 12th के छात्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम के लिए कक्षा 12 वीं Physics के लिए एनसीईआरटी समाधान डाउनलोड कर सकते हैं |

 

NCERT Book की कक्षा 12वीं Physics पीडीएफ डाउनलोड करें 2022-23 के लिए

 

NCERT Book Class 12th Physics

 

     कक्षा 12 वीं Physics के लिए NCERT Books के छात्रों को उनकी बोर्ड परीक्षा के अध्ययन और बोर्ड परीक्षा की तैयारी के लिए यहां पुस्तक प्रदान की जाती है। कक्षा बारहवीं एक विद्यार्थी जीवन का महत्वपूर्ण मोड़ होता है जिसके बाद वह अपने करियर या पेशा चुनते हैं। विद्यार्थी अपनी कक्षा 11वीं और 12वीं में जो भी सह लेते हैं वह उनके कैरियर की पसंद या उनके द्वारा लिए जाने वाले व्यवसायिक पाठ्यक्रम का भी आधार होता है। इसीलिए उनके लिए सभी विषय समान रूप से महत्वपूर्ण है। कक्षा 12वीं Physics के लिए NCERT की किताबों के साथ विशेष रूप से उन छात्रों के लिए जो इंजीनियरिंग या एक आगामी संख्यिंकीविद् आदि लेने की योजना बना रहे हैं।

     विद्यार्थी कक्षा बारहवीं Physics के लिए एनसीईआरटी पुस्तक के महत्वपूर्ण को भी महसूस कर सकते हैं जो बहुत ही सरल चरणों का उपयोग करके आसानी से समझने वाली विधि में सबसे कठिन अवधारणाओं और विषय को भी समझता है। NCERT Physics book एनसीईआरटी सिलेबस के आधार पर विषय विशेषज्ञों द्वारा बनाई जाती है। यह कई आधार नाम की न्यू भी रखता है जो आमतौर पर बोर्ड के साथ-साथ कई प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाने प्रश्नों कोई यहां इंपॉर्टेंट दी गई है। एनसीईआरटी पुस्तक में प्रतियोगी परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न भी दिए जाते हैं।

इसे पढ़े :-  MP Board 12th Maths Half Yearly Exam pepar 2022-23 - Pdf Download

      NCERT solution class 12th Physics book में शामिल कुछ मुख्य विषयों में एनसीईआरटी कक्षा 12 वीं Physics भाग-1 । वैकल्पिक रूप से एनसीईआरटी कक्षा 12 वीं Chmemistry भाग 2 पुस्तक ।

      JCD classes के छात्र अंग्रेजी और हिंदी दोनों माध्यम के लिए कक्षा 12 वीं Physics के लिए एनसीईआरटी समाधान डाउनलोड कर सकते हैं वे यहां अध्याय के नाम अंग्रेजी और हिंदी दोनों में देख सकते हैं।

 

12th   Math Books – pdf Download 12th   Physics Books – pdf Download 12th  Chemistry Books – pdf Download
12th   Biology Books – pdf Download 12th  Business Studies Books – pdf Download 12th   Hindi Books – pdf Download

 

Physics NCERT Book कक्षा 12 वीं भौतिकी अध्याय PDF हिंदी में

भौतिकी भाग – 1  
अध्याय 1.  विद्युत आवेश तथा क्षेत्र Download 
अध्याय 2.  स्थिर वैद्युत विभव तथा धारिता Download 
अध्याय 3.  विद्युत धारा Download 
अध्याय 4.  गतिमान आवेश और चुंबकत्व Download 
अध्याय 5.  चुंबक तत्व एवं द्रव्य Download 
अध्याय 6.  विद्युत चुंबकीय प्रेरण Download 
अध्याय 7.  प्रत्यावर्ती धारा Download
अध्याय 8.  विद्युत चुंबकीय तरंग Download
भौतिकी भाग- 2  
अध्याय 9.   किरण प्रकाशिकी एवं प्रकाशिक यंत्र Download 
अध्याय 10.  तरंग प्रकाशिकी Download 
अध्याय 11.  किरण तथा की प्रवृत्ति Download 
अध्याय 12.  परमाणु Download 
अध्याय 13.  नाभिक Download 
अध्याय 14.  अर्धचालक इलेक्ट्रॉनिक – पदार्थ, युक्तियां तथा सरल परिपथ Download 

 

Class 12th Physics books for Ncert chapter PDF in English

इसे पढ़े :-  12th English Question Bank Solution 2024 - PDF Download
Class- 12th Physics Part- 1  
Chapter 1-  Electric charges and fields Download 
Chapter 2-  Electrostatic potential and capacitance Download 
Chapter 3-  Current Electricity Download 
Chapter 4-  Moving Charges and Magnetism Download 
Chapter 5-  Magnetism And Matter Download 
Chapter 6-  Electromagnetic Induction Download 
Chapter 7- Alternating Current Download 
Chapter 8- Electromagnetic Waves Download 
Class- 12th Physics Part- 2  
Chapter 9-  Ray Optics and Optical Instruments Download 
Chapter 10-  Wave Optics Download 
Chapter 11-  Dual Nature of Radiation and Matter Download 
Chapter 12-  Atoms Download 
Chapter 13-  Nuclei Download 
Chapter 14-  Semiconductor Electronic : Material, Devices And Simple Circuits Download 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

कक्षा 12वीं Physics के लिए NCERT की किताब क्यों पढ़नी चाहिए ?

हमारे यहां एनसीईआरटी किताबों के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए सीबीएसई कक्षा 12 वीं के अध्याय दिए हैं। हालांकि, छात्रों को संदेह है तो वह या तो अपने शिक्षक से या एनसीईआरटी की पुस्तकों का हवाला लेकर इसे स्पष्ट कर सकते हैं। इन पुस्तकों का उल्लेख करना छात्रों के लिए आगामी परीक्षा में अच्छे स्कूल करने में सहायक होता है। कक्षा 12 वीं Physics के लिए एनसीईआरटी पुस्तक जटिल विषयों और सूत्रों को बनाने में मदद करती है। छात्र अवधारणाओं पर अपनी संजीव को दूर करने के लिए भी इस पुस्तक का उपयोग कर सकते हैं। Ncert books .

  •  आकर्षक चित्रण : NCERT की किताबें प्रमुख अवधारणाओं की स्पष्ट और सीधी व्याख्या प्रस्तुत करती है। जो रंगीन चित्रों के साथ साथ होती है , अर्थात , जो छात्रों को व्यवहारी रोजमर्रा की जिंदगी से जोड़ने में भी मदद करती है। प्रयोगशालाओं प्रयोगों और सेटअप के विस्तृत आंरेखों की विशेषता , एनसीईआरटी रसायन विज्ञान पुस्तक छात्रों को वास्तविक रूप से आवश्यक रासायनिक प्रतिक्रियाओं और समीकरणों की कल्पना करने में भी मदद किया करता है। 

  •  समझने को प्रोत्साहित करता है : कई पाठ पुस्तकों और अध्ययन सामग्री के विपरीत , जो रजनी को अनिवार्य बना देते हैं , वही एनसीईआरटी की किताबें विद्यार्थियों को सोचने के लिए प्रोत्साहित करती है। स्पष्ट भाषा और पाठ स्पष्ट में प्रस्तुत किया गया है। और छात्रों को उनकी आसपास की प्राकृतिक दुनिया पर सवाल उठाने के लिए भी तैयार किए गए हैं , बजे एक सूत्री विषय की पेशकश के जो केवल परीक्षा के लिए समस्या समाधान पर केंद्रित है। 

  • समस्या समाधान के लिए अधिक गुंजाइश : एनसीईआरटी रसायन विज्ञान की किताब में प्रत्येक अध्याय में मौलिक प्रश्नों का एक सेट होता है , जो विद्यार्थियों के समस्या समाधान कौशल को भी बढ़ाता है। वास्तविक दुनिया की समस्याओं को प्रस्तुत करते हुए यह प्रश्न आवश्यक अभ्यास के लिए बनाते हैं और छात्रों को सभी कठिनाई स्तर की परीक्षा पात्रों का सामना करने के लिए अच्छी तरह से तैयार रहने में भी मदद किया जाता है। 

  • बुनियादी अवधारणा पर अधिक जोर : एनसीईआरटी की किताबें मौलिक अवधारणाओं और विचारों पर अधिक जोर देती हैं। जो कि रसायन विज्ञान की पाठ्यक्रम का हिस्सा होता है। बोर्ड परीक्षा में पूछे जाने वाले लगभग हर प्रश्न एनसीईआरटी की किताबों और उन वर्गों से होते हैं जिन पर वे जोर देते हैं। 

  • सरल प्रस्तुति : सभी एनसीईआरटी पुस्तकों में एक सरल और अवस्था मुक्त डिजाइन और लेआउट होता है जो प्राथमिक को बच्चों को पढ़ने के आसान बनाता है। इन पुस्तकों को आमतौर पर सभी प्रकार के छात्रों को ध्यान में रखते हुए विषय विशेषज्ञों द्वारा लिखा जाता है, ताकि इनका ध्यान पूर्वक अध्ययन करने से आपको अनिवार्य रूप से अच्छे अंक प्राप्त हो सके। 

इसे पढ़े :-  MP Board Keshav Sample Papers 2023 12th Hindi - PDF Download करे

 

12th   Math Books – pdf Download 12th   Physics Books – pdf Download 12th  Chemistry Books – pdf Download
12th   Biology Books – pdf Download 12th  Business Studies Books – pdf Download 12th   Hindi Books – pdf Download

Leave a Reply

error: Content is protected !!