MP Board: जुलाई में ऑफलाइन होगी 12वीं की परीक्षा, जून के पहले सप्ताह में हो जाएगा फैसला

नई दिल्ली:- Mp board की तरफ से 12वीं की परीक्षा जुलाई में ऑफलाइन मोड पर आयोजित की जाएगी। लेकिन अभी तक 12वीं की परीक्षा का पूरा शेड्यूल नहीं जारी किया गया है।  लेकिन जून के पहले सप्ताह में एक बैठक की जाएगी जिसमें 12वीं की परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार बोर्ड के साथ परीक्षा का खाका तय करने की तैयारी में जुटे हुए हैं। इस पर अंतिम फैसला जून के पहले सप्ताह में आ जाएगा।

MP Board

मीडिया रिपोर्ट में यह भी दावा किया जा रहा है कि विभाग सीबीएसई द्वारा 1 जून को घोषित किए जाने वाले टाइम टेबल का इंतजार कर रहा है ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि सीबीएसई परीक्षा और एमपी बोर्ड की परीक्षा के खत्म होने में 8 दिन से ज्यादा का अंतर नहीं रखा जाएगा। क्योंकि नीट ,जीईई का भी एग्जाम होना है।

कौन कौन विषय का लिया जाएगा परीक्षा:-

 

कोरोनावायरस के संक्रमण को बढ़ते देखते हुए और समय की कमी की वजह से माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा यह तय किया गया कि 12वीं की सिर्फ मुख्य विषयों का ही परीक्षा आयोजित की जाएगी जबकि शेष बचे हुए विषयों का आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जा सकता है अन्य विषयों की मार्किंग स्कीम पर जून के पहले सप्ताह में होने वाली बैठक में चर्चा की जाएगी।

इसे पढ़े :-  NEET UG Counselling 2024: नीट यूजी काउंसलिंग 6 जुलाई से शुरू, इन डॉक्यूमेंट्स की पड़ेगी जरूरत

माध्यमिक शिक्षा मंडल के द्वारा ऑनलाइन परीक्षा क्यों नहीं ली जा रही है

 
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्य प्रदेश बोर्ड के पास ऐसे संसाधन उपलब्ध नहीं है जिसमें परीक्षा ऑनलाइन ली जा सके इस पर विचार किया जा चुका है इस दौरान यही निष्कर्ष निकला शहरी क्षेत्रों को छोड़कर ग्रामीण क्षेत्रों में 12वीं के 30 फ़ीसदी छात्रों या उनके

mp board 1 मई से होनी थी 12वीं की परीक्षाएं :-


मध्य प्रदेश बोर्ड की तरफ से 12वीं की परीक्षाएं 1 मई से आयोजित की जानी थी लेकिन कोरोनावायरस की संक्रमण के बढ़ते मरीजों को देखते हुए परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।  वही 10वीं के छात्रों का रिजल्ट इस बार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया जाएगा।

Leave a Reply

error: Content is protected !!
Scroll to Top