Exam canceled 10th class 12th : परीक्षा रद्द

दसवीं के बाद 12वीं की परीक्षा भी रद्द : इस साल CBSE और ISC के 12वीं के एग्जाम नहीं होंगे प्रधानमंत्री ने कहा छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता exam canceled 10th class 12th .

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

exam canceled 10th class 12th

     सरकार ने कोरोना की वजह से इस साल CBSE 12वीं की परीक्षा रद्द कर दी है।  इससे पहले कक्षा 10वीं की एग्जाम भी रद्द कर दिए गए थे, मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अहम बैठक के बाद यह फैसला लिया गया कि छात्रों की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता में है कोरोना संक्रमण को ध्यान में रखते हुए छात्रों की सुरक्षा हमारी सुरक्षा है।  ऐसी स्थिति में हम उनकी जान खतरे में नहीं डाल सकते, उन्होंने कहा कि 12वीं का रिजल्ट तय समय सीमा के भीतर और तार्किक आधार पर तैयार किए जाएंगे।

इस फैसले के बाद इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट आईएससी की बारहवीं की एग्जाम भी रद्द कर दिए गए।  काउंसलिंग फॉर द स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन की चेयरमैन डॉक्टर जी इमानुएल के मुताबिक रिजल्ट कंपाइन करने पर आखरी फैसला लिया जाना बाकी है।

 

बैठक में प्रधानमंत्री जी ने 5 सबसे बड़ी बातें सामने रखी –

 1. छात्रों के हित को ध्यान में रखकर की 12वीं की परीक्षा पर फैसला लिया गया है।
2. छात्रों की सेहत और सुरक्षा हमारे लिए सबसे बड़ी प्राथमिकता है। इस पर किसी भी तरह का समझौता नहीं किया जा सकता है। छात्रों के जीवन से कोई खिलवाड़ नहीं किया जा सकता।
3. 12वीं की परीक्षा को लेकर पेरेंट्स छात्र और सभी टीचर बहुत ही परेशान थे। सीबीएसई बोर्ड को जल्द जल्द ही निर्णय लेकर असमंजस को दूर करना जरूरी है।
4. ऐसे दबाव भरे माहौल में छात्रों को परीक्षा देने के लिए बाध्य किया जाना ठीक नहीं होगा।
5. परीक्षा से जुड़ी सभी पक्षों को इस समय छात्रों के प्रति संवेदनशीलता दिखाने की जरूरत है।

इसे पढ़े :-  MP Board Class 12th Half Yearly Exam Syllabus 2022-23 - PDF Download

 

प्रधानमंत्री के सामने सभी विकल्प रखी गई-

इस बैठक में सीबीएसई के चेयरमैन निर्मला सीतारमण शिक्षा मंत्री के सेक्रेटरी के अलावा केंद्रीय मंत्री अमित शाह राजनाथ सिंह पीयूष गोयल धर्मेंद्र प्रधान और प्रकाश जावड़ेकर शामिल हुए थे।
बैठक को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के सामने प्रेजेंटेशन दी।  यह प्रेजेंटेशन बोर्ड राज्य सरकारों और परीक्षा से जुड़ी सभी पक्षों की बातचीत के बाद तैयार की गई थी सभी से मिले फीडबैक के आधार पर एग्जाम डालने का फैसला लिया गया है।

अरविंद केजरीवाल ने कक्षा 12वीं के एग्जाम रद्द करने की मांग की थी –

 

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कक्षा 12वीं की परीक्षा रद्द करने की मांग की थी उन्होंने कहा था कि छात्रों के पिछले परफॉर्मेंस के आधार पर छात्रों का अवकलन किया जाए केजरीवाल ने कहा था कि अभिभावक परेशान हैं। वे नहीं चाहते कि वैक्सीनेशन किए बिना छात्रों की परीक्षा ली जाए। एग्जाम रद्द होने के बाद उन्होंने इससे छात्रों के हित में लिया गया फैसला बताया है। 

 

Nest Post-

MP Board 10th 12th Exam 2021 : MPBSE एमपी बोर्ड मैं 10वीं 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर दिए यह दिशानिर्देश

9वी व 11वीं की रिजल्ट अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर बनाया जाएगा

इसे पढ़े :-  11th Half Yearly Exam Syllabus 2022-23 - PDF Download
WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

निबंध – कोरोना वायरस / कोविड-19 / किसी महामारी का वर्णन

Leave a Reply

error: Content is protected !!