10th Math : Why should I take maths after 10th ?

10th Math Why should I take maths after 10th ? इससे क्या-क्या फायदा है?

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

अगर आपकी पोस्ट को पढ़ रहे हैं तो इसका मतलब है।  कि आपने शायद अपनी कक्षा 10th Math की परीक्षा दे चुके हैं।  अब आप इस सोच में पड़े हैं कि दसवीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट का चयन करना चाहिए।

            दसवीं के बाद मैथ क्यों लेना चाहिए , मैथ लेने से क्या फायदा है , मैथ सब्जेक्ट लेकर कैरियर को कितना आगे बढ़ाया जा सकता है।  भविष्य में इसका क्या फायदा है इस तरह की सभी बातों का उत्तर हम अपने इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताएंगे , इसलिए आप इस पोस्ट को शुरू से लेकर अंत तक पढ़ते रहें, ताकि जानकारी की कोई भी हिस्सा आपसे मिस ना हो पाए |

10वीं के बाद कौन सा सब्जेक्ट लेना चाहिए –

      अधिकतम छात्रों के साथ जब वह दसवीं की परीक्षा पास कर लेते हैं।  तो उनके सामने एक ही प्रश्न आता है, की दसवीं के बाद उन्हें क्या करना चाहिए ? विज्ञान लेना चाहिए , कला संकाय लेना चाहिए , कॉमर्स लेना चाहिए या कौन से सब्जेक्ट को लेना चाहिए ? अधिकतर छात्रों को इसी बात को लेकर उलझन में रहते हैं।

इसे पढ़े :-  MP Free Laptop Yojana-2022 कक्षा 12वीं में कितने प्रतिशत पर

और ना ही उन छात्रों को सही तरीकों से मार्गदर्शन मिल पाता है।  जिससे जो छात्र को समझ में आता है बस वही ले लेते हैं जिससे भविष्य में पछताना भी पड़ जाता है ?

      सबसे पहले छात्रों को खुद सोचना चाहिए कि हम कौन से सब्जेक्ट को अच्छे से पढ़ सकते हैं।  और हमें आगे चलकर जीवन में क्या बनना है इसी से रिलेटिव छात्र अपने विषय का चयन करें अपने दोस्त , अपने माता – पिता इनके कहने पर आप अपने सब्जेक्ट का चयन ना करें पहले आप खुद सोचे कि हमें अपने जीवन में आगे चलकर बन्ना क्या है फिर अपने विषय का चयन करें।

कई छात्र ऐसे होते हैं जो अपने दोस्त के कहने पर तो विषय का चयन कर लेते हैं।  फिर कुछ समय बाद उन्हें जब समझ में आता है तो विषय चेंज के लिए एप्लीकेशन देने लगते हैं। ऐसी गलती कोई ना करें।

दसवीं के बाद मैथ लेने से क्या फायदे हैं ?

      दसवीं के बाद मैथ लेने से ढेर सारी फायदे आपके पास हैं। आप विभिन्न क्षेत्रों में जाकर अपना कैरियर बना सकते हैं। दसवीं के बाद मैथ लेने से आप 12वीं में तो करेंगे ही इससे क्या होगा, कि 12वीं आप पीसीएम ग्रुप से कर लेंगे।

इसे पढ़े :-  MP Board Pariksha Bodh 2024 10th गणित - PDF डाउनलोड

इसके बाद आप चाहे तो इंजीनियरिंग लाइन, बीएससी लाइन इत्यादि चुन सकते हैं।  इसके अलावा बहुत सारी भर्तियां निकलती रहती है , सरकारी क्षेत्रों में व निजी क्षेत्रों में भी , जो कि कक्षा 12वीं में मैथ मांगती है।  तो आप अगर कक्षा 12वीं में मैथ से पास हैं तो उन फॉर्म को आसानी से भर सकते हैं , प्रवेश परीक्षा पास कर नौकरी प्राप्त कर सकते हैं।

दसवीं के बाद मैथ सब्जेक्ट में आपको कौन-कौन से सब्जेक्ट पढ़ना पड़ेगा –

  1. हिंदी
  2. अंग्रेजी
  3. गणित ( मैंथ )
  4. भौतिक शास्त्र ( फिजिक्स )
  5. रसायन शास्त्र ( केमिस्ट्री )
      अन्य सब्जेक्ट

दसवीं के बाद मैथ ले कर आप इंजीनियरिंग लाइन में जा सकते हैं 

   दसवीं के बाद अगर आप मैथ लेते हैं।  तो आपको फायदा यह होगा कि आप 12वीं में पीसीएम ग्रुप से ही करेंगे और इंजीनियरिंग की प्रवेश परीक्षा देने के लिए आपका 12वीं में मैथ होना जरूरी है।

तभी आप आईटीआईटी की प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं और दूसरे क्षेत्र इंजीनियरिंग कॉलेज की प्रवेश परीक्षा दे सकते हैं।  राज्य स्तरीय इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा राज्य करवाती है।  जबकि आईटीआईटी की प्रवेश परीक्षा इंडियन लेवल पर की जाती है। आईआईटी की प्रवेश परीक्षा देकर कोई भी सरकारी कॉलेज चुन सकते हैं। यह आपकी नंबर और रैंक पर डिपेंड करता है।  कि कौन सा कॉलेज आपको मिलेगा या नहीं यदि आपको सरकारी कॉलेज नहीं मिलता है।

इसे पढ़े :-  MP Board Pariksha Bodh 2024 10th All Subject - PDF डाउनलोड

    तो आप प्राइवेट कॉलेज से भी इंजीनियरिंग कर सकते हैं। इंजीनियरिंग कोर्स का समय अवधि 4 साल का होता है इस 4 साल के कोर्स को पूरा करने के बाद आप इंजीनियर बन सकते हैं।  और सरकारी कंपनी या प्राइवेट कंपनी के लिए अप्लाई आप कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

 

✅Next Post –

Leave a Reply

error: Content is protected !!