Mp Board परीक्षाओं पर फैसला आज : 12वीं की परीक्षा जून में ofline

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

मध्यप्रदेश में दिन-प्रतिदिन कोरोना महामारी का प्रकोप बढ़ता जा रहा है। इस कारण mp board परीक्षा को लेकर दसवीं और बारहवीं की परीक्षाओं ऑनलाइन या ऑफलाइन को लेकर 26 अप्रैल को फैसला होगा। इसे लेकर स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने सोमवार दोपहर अफसरों की बैठक बुलाई है। ऐसी स्थिति में बोर्ड परीक्षाएं करवाकर बच्चों की जान खतरे में नहीं डाला जा सकता है।

mp board 12th exam
कैसे होगा परीक्षा – 
         स्कूल शिक्षा विभाग के सूत्रों ने बताया है सरकार ने कक्षा 12वीं की परीक्षाओं को जून महीने में कराने की तैयारी जोर जोर से पर की जा रही है। यह परीक्षा ऑनलाइन होगी या ऑफलाइन? इसे लेकर सोमवार को अंतिम फैसला हो सकता है। कक्षा दसवीं की परीक्षाएं भी ऑनलाइन माध्यम से होने की संकेत मिल रही है।
                 इसी तरह कक्षा दसवीं की परीक्षा ऑनलाइन होगी या आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट घोषित होगा, इसे लेकर भी बैठक में विचार विमर्श किया जाएगा।
जनरल प्रमोशन दिया जाएगा क्या ? 
               मध्य प्रदेश स्कूल शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार ने स्पष्ट रूप से कह दिया है कि जनरल प्रमोशन किसी भी हाल में नहीं दिया जाएगा।  स्कूल शिक्षा विभाग ने पूर्ण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर 30 अप्रैल की वजह जून के पहले सप्ताह में आयोजित कराने का फैसला तो ले लिया है लेकिन यह परीक्षा किस  पद्धति से होगी अभी तक यह तय नहीं हो पाया है कि परीक्षाओं को ऑनलाइन मोड या ऑफलाइन मोड से कराया जाए।
              • अनुमान लगाया जा रहा है कि मध्य प्रदेश शिक्षा मंत्री इंदर सिंह परमार सीबीएसई की तर्ज पर कक्षा दसवीं के लिए आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर रिजल्ट घोषित करने के पक्ष में है। इसका निर्णय तो बैठक में ही लिया जाएगा। बता दें कि सीबीएसई ने कक्षा दसवीं की परीक्षा को रद्द कर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर मूल्यांकन करने का आदेश जारी कर दिया है। पहले के परीक्षा कार्यक्रम में 30 अप्रैल से दसवीं और 1 मई से 12वीं की परीक्षा आयोजित होनी थी जिन्हें आप एक माह स्थगित करके जून माह के पहले सप्ताह में परीक्षा लेने का निर्णय किया गया है।  patelstudymp.com
—————————————————————————————————————————

MP Board 10th 12th Exam 2021 : MPBSE एमपी बोर्ड मैं 10वीं 12वीं प्रैक्टिकल परीक्षाओं को लेकर दिए यह दिशानिर्देश

इसे पढ़े :-  MP Board 10th 12th Result 2024 Date : जल्द जारी होंगे एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के नतीजे

9वी व 11वीं की रिजल्ट अर्धवार्षिक परीक्षा के आधार पर बनाया जाएगा

निबंध – कोरोना वायरस / कोविड-19 / किसी महामारी का वर्णन

Leave a Reply

error: Content is protected !!