CBSE Board 10वीं का रिजल्ट , क्लास टेस्ट, छमाही में जितने अंक

WhatsApp Group Join Now
Telegram Group Join Now

[ CBSE Board ] – class 10th.

सीबीएसई बोर्ड [ CBSE Board ] 10वीं की रिजल्ट कब घोषित होगी ?

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा दसवीं का रिजल्ट 15 जून को घोषित करने की आदेश जारी किया है और official वेबसाइट में 20 जून को घोषित कर दी जाएगी।

[ CBSE Board ] बोर्ड ने रिजल्ट की प्रक्रिया बताएं , इस बार पुनर्मूल्यांकन नहीं होगा –

   सीबीएसई ने शनिवार रात दसवीं के रिजल्ट तैयार कराने की प्रक्रिया का नोटिफिकेशन जारी किया।  रिजल्ट तैयार कराने के लिए हर स्कूल को 8 सदस्य कमेटी बनानी होगी। कमेटी 15 जून तक रिजल्ट तैयार कर बोर्ड को भेजेगी, बोर्ड 20 जून को रिजल्ट घोषित करेगा।
     इस बार छात्रों को हर साल की तरह पुनर्मूल्यांकन का मौका नहीं दिया जाएगा।  अहम बात यह है कि ओवरऑल रिजल्ट सबसे अच्छा रहा होगा।  उस साल को आधार वर्ष बनाया जाएगा लेकिन 2021 की रिजल्ट इस आधार वर्ष के रिजल्ट से अच्छा नहीं हो सकेगा।

हर सब्जेक्ट के कितने अंक होंगे –

          सारे सब्जेक्ट में 100-100 अंक दिए जाएंगे। इसमें से 20 अंक इंटरनल असाइनमेंट का है जो कि स्कूल द्वारा पहले ही दे दिया गया है। बाकी बचे 80 अंक के आधार पर दसवीं का रिजल्ट कमेटी को 5 सब्जेक्ट का मूल्यांकन कराना है।

80 अंकों के बंटवारे का आधार ?- [ CBSE Board ]

     तीन आधार और उनका वेटेज
पहला – क्लास टेस्ट             10 अंक
दूसरा –  छमाही परीक्षा         30 अंक
तीसरा–  प्री बोर्ड परीक्षा        40 अंक
•  यदि किसी स्कूल में टेस्ट कम या ज्यादा लिया गया हूं तो रिजल्ट कमेटी अंकों का बंटवारा करक उसके आधार पर ही तैयार कर सकेगी।
 

रिजल्ट कमेटी में कौन-कौन रहेंगे ?

स्कूल के प्रिंसिपल और 7 सब्जेक्ट टीचर सभी दसवीं में पढ़ाने वाले होंगे।  5 टीचर उसी स्कूल के रहेंगे जिस विद्यालय का रिजल्ट बनाया जा रहा है बाकी दो टीचर अन्य विद्यालय की रहेंगे।

जो बच्चे टेस्ट नहीं दिए हैं ?

रिजल्ट कमेटी उन बच्चों से ऑनलाइन या ऑफलाइन या फोन पर बात करके उनके अंग तय करेगी जिन बच्चों ने टेस्ट नहीं दिए है। या जिन बच्चों ने किसी कारण टेस्ट में उपस्थित नहीं हो पाए हैं।

 

इसे पढ़े :-  Exam canceled 10th class 12th : परीक्षा रद्द

Leave a Reply

error: Content is protected !!